google-site-verification: googleeb3467e6edd0a589.html Buddh ki Life Story - Diva Knowledge

Everything is hear when you wish

Comments

Breaking

बुधवार, 24 मई 2023

Buddh ki Life Story



Buddh ki Life Story 


भगवान बुद्ध का जन्म 563 ईसा पूर्व में नेपाल के लुम्बिनी नामक स्थान पर हुआ था। उनके पिता शुद्धोधन थे जो शाक्य राजवंश के राजा थे और माता माया थी जो कपिलवस्तु के इक्ष्वाकु वंश की राजकुमारी थी। जब बुद्ध का जन्म हुआ तब उनकी माता उन्हें जन्म देते हुए ही गुप्त कर दी थी क्योंकि उन्हें सपने में दिखा था कि उनके बेटे बहुत बड़े संत होंगे।

Buddh ki Life Story
Buddh ki Life Story 



बुद्ध बचपन से ही एक बहुत ही समझदार व्यक्ति थे। वे शिक्षा के लिए जाते थे और बड़े होते जाते उन्हें शाक्य समुदाय के राजा बनाने की उम्मीद थी। उन्होंने शाक्य समुदाय की जीवन शैली में से परेशान थे और उन्होंने इसे बदलने की कोशिश की। उन्होंने सारे भोजन को छोड़ दिया और उन्होंने तपस्या शुरू कर दी। उन्होंने सभी संगति छोड़ दी और तपस्या में खुद को लगा दिया। वे आत्मा को अनुभव करने लगे और आखिरकार उन्हें बोधि मिली।

उन्होंने अपनी शिक्षाओं को लोगों के साथ साझा करना शुरू कर दिया। उन्होंने अपनी शिक्षाओं को बौद्ध धर्म के रूप में जाना जाता है। बुद्ध के शिष्यों में से एक था महाकाश्यप जिसने बुद्ध की वाणी को संग्रहित किया था। उनकी शिक्षाओं के अनुसार बुद्ध ने चार नोबल सत्य के बारे में बताया था। यह हैं दुःख, दुःख की वजह, दुःख से मुक्ति का मार्ग, और उस मार्ग का अनुष्ठान। उन्होंने भी संसार के अंतिम मोक्ष का बोध दिया। उनकी शिक्षाओं में अहिंसा, सत्य, असंगता और कर्मफल के अपेक्षाकृत विषयवस्तुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

बुद्ध के जीवन के दौरान, उन्होंने अनेक लोगों को अपने दर्शनों के लिए आकर्षित किया। बुद्ध ने अपनी शिक्षाएं सामान्य जनता को समझाने के लिए सरल भाषा में दीं। उन्होंने अपने शिष्यों को भी शिक्षा दी जो उन्होंने दुनिया के अन्य हिस्सों में फैलाया।

बुद्ध की मृत्यु उनकी जीवन दिशा का ए
अंत था। उनके अंतिम दिनों में, उन्होंने अपने शिष्यों से अपने विश्वास को जारी रखने का आग्रह किया था। उन्होंने अपने शिष्यों को उनकी शिक्षाओं पर ध्यान केंद्रित रखने का भी आग्रह किया था। बुद्ध का निधन उनकी उम्र 80 वर्ष के बाद हुआ।

बुद्ध के जीवन और शिक्षाएं दुनिया भर में लोगों को प्रभावित करती रही हैं। उनके शिष्यों में से अधिकांश ने उनकी शिक्षाओं का पालन किया और उनके विचारों को अपने जीवन में समायोजित किया। बुद्ध के जीवन का उनकी शिक्षाओं और संदेशों में महत्वपूर्ण स्थान है, जो लोगों को अपने जीवन में सफलता और शांति प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती हैं।

इस प्रकार, बुद्ध जीवन एक ऐसा उद्देश्यमय जीवन था, जो लोगों को उच्चतम आदर्शों के साथ जीने के लिए प्रेरित करता है। उनके दर्शन और संदेश न केवल बौद्ध धर्म के रूप में जाने जाते हैं, बल्कि वे मानव जाति के लिए संदेश भी हैं।
बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं को ध्यान में रखते हुए, बुद्ध ने मानव जीवन में कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांतों का प्रचार किया था। ये सिद्धांत उनकी शिक्षाओं का मूल थे और वे उन्हें उनके जीवन के अनुभवों से प्राप्त करते थे। इन सिद्धांतों में से कुछ निम्नलिखित हैं:

• अधिकार: बुद्ध ने बताया कि सभी मानव अधिकारों के बच्चे होते हैं। उन्होंने समानता के सिद्धांत को संरक्षित किया और सभी लोगों को एक समान माना।

• आध्यात्मिकता: बुद्ध ने सिद्धांत किया कि मनुष्य अपनी आध्यात्मिकता के माध्यम से उच्चतम अवस्थाओं तक पहुंच सकता है। उन्होंने ध्यान और मेधावीता का महत्व बताया।

• दुःख: बुद्ध ने बताया कि दुःख मानव जीवन का अपना हिस्सा है और उसे काबू में रखना आवश्यक है। उन्होंने मानव जीवन में दुःख कम करने के लिए अलग-अलग उपाय बताए।

• कर्म: बुद्ध ने बताया कि कर्म मानव जीवन का अहम हिस्सा है और उसे संतुष्ट
होकर कार्य करने का उपदेश दिया। उन्होंने कहा कि सही कर्म करने से ही मनुष्य शांति और सुख की प्राप्ति कर सकता है।

• मुक्ति: बुद्ध ने सिद्धांत किया कि मुक्ति मानव जीवन का अंतिम उद्देश्य है। उन्होंने समस्त जीवन की मुक्ति के लिए अलग-अलग उपाय बताए और अपने अनुयायियों को मुक्ति की ओर प्रेरित किया।

• मार्ग: बुद्ध ने अपनी शिक्षाओं को अपनाने के लिए एक विशेष मार्ग का प्रचार किया। इस मार्ग को 'अष्टांग मार्ग' कहा जाता है जो ध्यान, सत्य, शील, तपस्या आदि के माध्यम से जीवन में सुधार लाने का उपयोग करता है।

• अनित्यता: बुद्ध ने शिक्षा दी कि सब कुछ अनित्य है और इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है। उन्होंने लोगों को एक समझौता करने के लिए प्रेरित किया कि अनित्य वस्तुओं से न लगाव करें और उनके लिए आसक्त न हों।

बुद्ध के शिक्षाओं ने मानव जीवन को बदल दिया और उन्होंने लोगों को उनके दुःखों से निजात दिलाने का उपाय



हेलो फ्रेंड्स हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, अगर हमारा पोस्ट आपको पसंद आ रहा है तो प्लीज कमेंट करें और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को Subscribe कर ले । और अगर और कुछ जानना चाहते है तो कमेंट करना ना भूले। थैंक यु By Diva knowledge Thank You...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads