google-site-verification: googleeb3467e6edd0a589.html Motivational Hindi Story - Diva Knowledge

Everything is hear when you wish

Comments

Breaking

बुधवार, 24 मई 2023

Motivational Hindi Story

Motivational Hindi Story

एक बार की बात है। एक छोटे से गांव में एक लड़का था जिसका नाम रामू था। रामू बचपन से ही बहुत होशियार और मेहनती था। उसके माता-पिता गरीब थे लेकिन वे रामू को पढ़ाई कराने में कभी पीछे नहीं हटे।


Motivational Hindi Story
Motivational Hindi Story


रामू की पढ़ाई का अंतिम वर्ष आने को था और उसने सपना देखा था कि वह अपने गांव से बाहर के शहर में जाकर अच्छी पदवी प्राप्त करेगा। उसकी मनोकामना थी कि वह एक डॉक्टर बनेगा और गरीबों की सेवा करेगा।

परन्तु रामू के पास अच्छी संसाधन सुविधाएं नहीं थीं। फिर भी उसने हार नहीं मानी और खुद को पढ़ाई में लगाने का निर्णय लिया। उसने अपने गांव में एक छोटी सी कक्षा खोली और गांव के छोटे बच्चों को बिना कोई शुल्क दिये उन्हें पढ़ाई कराने लगा।

रामू ने सभी बच्चों के लिए मुफ्त पुस्तकें भी ख़रीदीं और उन्हें सही दिशा में ले जाने के लिए समय-समय पर साथ चले भी जाते थे। उन्हें पढ़ाई में इतना लगाव था कि उनकी कक्षा में आने वाले छात्र भी बढ़ गए।

अपनी कठिनाइयों को देखते हुए एक दिन रामू बहुत थक गए और निराश हो गए। वह एक वृक्ष के नीचे बैठकर सोचने लगे। उसने आकाश की ओर देखा और आशा की किरणें देखीं। उसे एक नयी ऊर्जा की आवश्यकता थी।

उसने अपनी कक्षा के छात्रों की सभी कहानियां, उनकी मेहनत और संघर्ष सुनीं और उनसे अपनी कठिनाइयों को बात चीत करके निपटाने की सलाह मांगी। रामू ने एक नयी ऊर्जा की धारा प्राप्त की और अपनी पढ़ाई में एक नया उत्साह भी पाया।

कठिनाइयों के बावजूद, रामू ने बड़ी मेहनत करके अपनी पढ़ाई पूरी की। उसने अच्छे अंक प्राप्त किए और शहर में एक अच्छी डॉक्टरी प्रशिक्षण की स्थान पाई। वह एक उच्च स्थान पर खड़ा हो गया और अपनी मेहनत और संघर्ष की कहानी बन गया।

इस कहानी से हमें यह सबक मिलता है कि अपनी मेहनत, लगन और उत्साह से हम किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। कठिनाइयों के बावजूद निरंतर प्रयास करने और हार नहीं मानने से हमें सफलता जरूर मिलेगी।

इसलिए, जीवन में सकारात्मक सोच, मेहनत, धैर्य और उत्साह को बनाये रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमारी मेहनत और लगन हमें सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचा सकती हैं।

 


हेलो फ्रेंड्स हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, अगर हमारा पोस्ट आपको पसंद आ रहा है तो प्लीज कमेंट करें और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को Subscribe कर ले । और अगर और कुछ जानना चाहते है तो कमेंट करना ना भूले। थैंक यु By Diva knowledge Thank You...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads