google-site-verification: googleeb3467e6edd0a589.html Short Motivational Story In Hindi - Diva Knowledge

Everything is hear when you wish

Comments

Breaking

बुधवार, 24 मई 2023

Short Motivational Story In Hindi

Short Motivational Story In Hindi


एक बार की बात है, एक छोटा सा लड़का अपने पिताजी के साथ खेत में काम कर रहा था। धूप में पसीना बहता हुआ वह थक चुका था और अपने अन्दर से उत्साह खो चुका था।

Short Motivational Story In Hindi

Short Motivational Story In Hindi

वह उदास मन से बैठ गया और अपने पिताजी से बोला, "पिताजी, मुझे काम करने का कोई मजा नहीं रहा। सारा दिन खेत में घुस घुस कर काम करना, यह बहुत थका देने वाला है।"

पिताजी मुस्कराए और बोले, "पुत्र, कभी-कभी हमारे जीवन में कठिनाइयां और थकानेवाली स्थितियां आती हैं, लेकिन हमें हार नहीं मानना चाहिए। क्या तू जानता है कि बिजली उत्पादन कैसे होता है?"

लड़का चकित रह गया और बोला, "नहीं पिताजी, मुझे तो इसके बारे में कुछ नहीं पता है।"

पिताजी बताते हैं, "पुत्र, जब बिजली उत्पादन केंद्रों में बिजली उत्पन्न होती है, तो वहां एक बहुत बड़ा चक्कर होता है। वह चक्कर बहुत ही भारी होता है और बहुत तेजी से घूमता है। उसे चलाने के लिए बहुत शक्ति की जरूरत होती है। लेकिन एक बार चक्कर घूमने के बाद, वह चक्कर घूमना आसान हो जाता है और शक्ति की आवश्यकता कम होती है।"

लड़का हंसते हुए बोला, "हाँ पिताजी, यह कहानी सुनकर मुझे समझ रही है। याद रहा है, कभी-कभी मुश्किलें हमें मजबूती और सफलता की ओर ले जाने के लिए होती हैं। अगर हम उनसे डर कर हार मान लेंगे, तो हम कभी सफल नहीं हो सकते।"

पिताजी गर्व से मुस्कराए और बोले, "बिल्कुल सही कहा, मेरे पुत्र। जीवन की सभी मुश्किलें हमें सबल बनाने आती हैं। इन मुश्किलों को आपके उत्साह और संघर्ष से पार किया जा सकता है। याद रखना, विजय उस व्यक्ति की होती है जो कभी हार नहीं मानता है।"

लड़का पिताजी के वचनों को मन में समेटते हुए खेत के काम में फिर से लग गया। उसके अन्दर नई ऊर्जा और उत्साह की लहर उठने लगी। वह समय-समय पर अपने पिताजी के शब्दों को याद करता और मुश्किलों का सामना करता। धीरे-धीरे, उसकी मेहनत, उत्साह और संघर्ष ने उसे सफलता की ओर ले जाया।

यह कहानी हमें यह सिखाती है कि जब हम मुश्किलों का सामना करते हैं और उनसे नहीं हारते हैं, तो हम अपार सफलता की ओर बढ़ते हैं। हमेशा उम्मीद और आत्मविश्वास बनाए रखना और अपनी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ संघर्ष करना, तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।



हेलो फ्रेंड्स हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, अगर हमारा पोस्ट आपको पसंद आ रहा है तो प्लीज कमेंट करें और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को Subscribe कर ले । और अगर और कुछ जानना चाहते है तो कमेंट करना ना भूले। थैंक यु By Diva knowledge Thank You...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads