google-site-verification: googleeb3467e6edd0a589.html Motivational Hindi Story for Students - Diva Knowledge

Everything is hear when you wish

Comments

Breaking

बुधवार, 24 मई 2023

Motivational Hindi Story for Students

Motivational Hindi Story for Students

एक समय की बात है। एक छोटा सा गांव था, जहां एक गरीब लड़का रहता था। उसके पास अपार संसाधनों की कमी थी, लेकिन वह बहुत पढ़ाई करने के इच्छुक था। उसके मन में सोच रहती थी कि कभी-कभी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन वह निरंतर मेहनत करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा।

Motivational Hindi Story for Students
Motivational Hindi Story for Students



उस गांव में एक पुराना मंदिर था, जिसमें एक बड़ी पत्थर की मूर्ति स्थापित थी। वह मूर्ति बहुत बड़ी थी और उसके आसपास कई बड़े पत्थर रखे गए थे।

एक दिन, उस गरीब लड़के ने इस मंदिर को देखा और उसे अच्छे से साफ करने का मन बनाया। उसने सोचा कि यदि वह मंदिर को साफ करेगा, तो उसकी मेहनत का फल उसे मिलेगा और वह आगे बढ़ सकेगा।

वह लड़का हर रोज़ मंदिर जाता और उसे साफ करने की कोशिश करता। अपनी अल्पसंख्यक राशि से वह साफ-सफाई के लिए कुछ रगड़-रगड़ाहट और पुराने कपड़े खरीदता।

लोगों ने उसे चिढ़ाना शुरू कर दिया, क्योंकि वे उसे यह समझाने में विफल हो चुके थे कि एक गरीब लड़का को इतना समय और मेहनत लगाने की कोई ज़रूरत नहीं होती। परंतु वह लड़का अपने मकसद के लिए अड़चनों का सामना करता रहा।

दिनों-दिन उसकी मेहनत और आवश्यकता ने लोगों के दिलों में एक बदलाव ला दिया। लोगों ने उसकी समर्थन करना शुरू किया और कुछ ने उसे साथ दिया।

अंत में, एक दिन उस लड़के ने मंदिर को इतना सुंदर और साफ सफाई से सजाया कि लोग चकित रह गए। उसकी मेहनत और संघर्ष ने उसे केवल अच्छे संदेश का प्रतीक बनाया, बल्कि उसने अपने अंदर की शक्ति को भी जगाया।

आज, वह गरीब लड़का एक प्रख्यात विद्यालय में अध्ययन कर रहा है और उसके पास अपार संसाधन हैं। उसकी कहानी लोगों को प्रेरित कर रही है और दूसरे छात्रों को यह सिखाती है कि मेहनत, समर्पण और अड़चनों का सामना करना उन्हें सफलता तक ले जा सकता है।



हेलो फ्रेंड्स हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, अगर हमारा पोस्ट आपको पसंद आ रहा है तो प्लीज कमेंट करें और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को Subscribe कर ले । और अगर और कुछ जानना चाहते है तो कमेंट करना ना भूले। थैंक यु By Diva knowledge Thank You...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads