google-site-verification: googleeb3467e6edd0a589.html वेब दुनिया के स्टार्स: 2023 के श्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगर्स का सम्मान - Diva Knowledge

Everything is hear when you wish

Comments

Breaking

शुक्रवार, 21 जुलाई 2023

वेब दुनिया के स्टार्स: 2023 के श्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगर्स का सम्मान

वेब दुनिया के स्टार्स: 2023 के श्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगर्स का सम्मान

Best Hindi Bloggers 2023

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले हिंदी ब्लॉगर्स की सूची 2023 – आपके पसंदीदा कौन हैं?

Best Hindi Bloggers 2023


क्या हैं 2023 में India के सबसे अच्छे हिंदी ब्लॉग? यह सवाल शायद सभी के मन में होगा जिन्हें Blogging में रुचि है। लाखों Popular Hindi Blog होने के कारण, बेस्ट हिंदी ब्लॉग का पता करना काफी मुश्किल काम है।

इसलिए, अब सवाल यह है कि कौन से ब्लॉग्स को बेहतरीन हिंदी ब्लॉग्स माना गया है और इसका कारण क्या है। बहुत से लोगों ने मुझसे पूछा है कि आपके नजरिए से सबसे अच्छे ब्लॉग्स कौन से हैं, इसलिए मैंने सोचा कैसे पता करूँ भारत में सबसे बेस्ट ब्लॉग्स कौन से हैं।

"मेरे ब्लॉगिंग क्षेत्र में अनुभव से मैं नहीं कह सकता कि मैं सब कुछ जानता हूँ, लेकिन यह अवश्य कह सकता हूँ कि मुझे भारत में सबसे अच्छे हिंदी ब्लॉगों के बारे में अच्छी समझ हो गई है, जो लोगों को मूल्यवान जानकारी साझा करते हैं और विभिन्न दृष्टिकोन से मदद करते हैं।

तो मैंने सोचा, क्यों न आपको मैं भारत में सबसे अच्छे हिंदी ब्लॉग वेबसाइटों के बारे में बताऊँ, जिन्होंने अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम किया है और अपने विशेषज्ञता के साथ कई लोगों को ज्ञान की भूमिका दिया है, जो कि बहुत से लोगों के लिए आदर्श मॉडल बन गए हैं।"

"एक Hindi Blog क्या है?

हिंदी ब्लॉग वे ब्लॉग होते हैं जिन्हें हिंदी भाषा में लिखा जाता है। इन ब्लॉगों का प्रमुख उद्देश्य होता है हिंदी भाषा समझने वाले लोगों के लिए लिखना। इंटरनेट पर आम तौर पर इंग्लिश ब्लॉग्स अधिकतर दिखाई देते हैं, लेकिन सभी लोग इंग्लिश को समझने में सक्षम नहीं होते। इसलिए वे व्यक्तिशिलता से जुड़ी समस्याओं का समाधान पाने के लिए हिंदी ब्लॉग्स का सहारा लेते हैं। हिंदी ब्लॉग को किसी भी विषय पर बनाया जा सकता है। आप भी अपने नए ब्लॉग की सृजनशीलता के साथ लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो ज़रूर से एक नया ब्लॉग शुरू करें।"

हिंदी ब्लॉग डायरेक्ट्री Hindi Blog Directory

हिंदी ब्लॉग डायरेक्ट्री एक ऐसी वेबसाइट है जो हिंदी भाषा में ब्लॉगों को सूचीबद्ध करती है। यह डायरेक्ट्री हिंदी ब्लॉगर्स को उनके काम को दिखाने के लिए एक मंच भी प्रदान करती है। इसे ब्लॉगर्स अपने दर्शकों और पाठकों को उनके पसंदीदा ब्लॉग की खोज में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह वेबसाइट के स्थापना चंदन प्रसाद साहू द्वारा 2022 में की गई थी और इसका प्रबंधन उनके और उनके योगदानकर्ताओं की टीम द्वारा किया जाता है।

यह वाकई एक ऐसी जगह है जहाँ आप सभी हिंदी ब्लॉग, हिंदी तकनीक ब्लॉग, हिंदी फैशन ब्लॉग और बहुत कुछ पा सकते हैं। इसे हिंदी ब्लॉगर्स को आपस में जोड़ने और पाठकों को नए ब्लॉग खोजने के लिए एक मंच प्रदान करने के इरादे से बनाया गया है।

इस वेबसाइट के माध्यम से, हिंदी भाषा में ब्लॉगर्स अपने विचारों, अनुभवों और ज्ञान को आपसी साझा करते हैं। यहाँ पर हर विषय पर ब्लॉग उपलब्ध हैं, जैसे विज्ञान, तकनीक, समाचार, कला, संगीत, स्वास्थ्य, यात्रा, खानपान, और अन्य विषयों पर।

हिंदी ब्लॉग डायरेक्ट्री के माध्यम से, नए और अनुभवी ब्लॉगर्स को अपने लेखनी का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है। यह एक ऐसा साधन है जिससे उन्हें अपने शौक को प्रोत्साहित करने और उनकी कला को विकसित करने का अवसर मिलता है।

इस ब्लॉग डायरेक्ट्री में शामिल होने से, आपका ब्लॉग न केवल अन्य ब्लॉगर्स द्वारा देखा जाएगा, बल्कि आपके विचारों को अपने लक्ष्य समझने और उन्हें बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करने वाले लोग भी आपको पाएंगे।

इस ब्लॉग डायरेक्ट्री का उद्देश्य है हिंदी भाषा को प्रोत्साहित करना और हिंदी ब्लॉगर्स को आगे बढ़ने में सहायता करना। यहाँ पर आप अन्य ब्लॉगर्स से सीख सकते हैं, उनके अनुभवों से प्रेरणा ले सकते हैं, और उनसे सही और अच्छे फीडबैक की प्राप्ति कर सकते हैं।

हिंदी ब्लॉग डायरेक्ट्री एक सामुदायिक मंच की भूमिका निभाती है जो हिंदी भाषा को बढ़ावा देने और उसे समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ाने का प्रयास करती है। यहाँ पर ब्लॉगर्स एक-दूसरे का साथ देते हैं और भावनाएं, विचार, और ज्ञान को आपसी रूप से आदान-प्रदान करते हैं।

यह वाकई एक सर्वोत्तम स्थान है जहाँ हिंदी भाषा में लिखने वाले सभी ब्लॉगर्स एक साथ मिलकर अपने अभियांत्रिकी कोशिकाओं का प्रदर्शन कर सकते हैं और अपने विचारों को लाखों लोगों तक पहुँचा सकते हैं। हिंदी भाषा के प्रशंसकों के लिए, यह वाकई एक खास स्थान है जहाँ वे एक-दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं और अपनी भाषा को और उच्चतर स्तर पर ले जा सकते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगों की सूची 2023

चलिए जानते हैं उन ऐसे Best Hindi Blog सूची के बारे में जिन्होंने अपना कीमती समय Blogging को समर्पित किया और भारत में Online Blogging Industry को उच्चायोग्यता तक पहुंचाया। इनका योगदान हमेशा सराहनीय रहेगा। तो बिना किसी देरी के आइए शुरू करते हैं। मैंने आपकी सुविधा के लिए सभी Hindi Blog Directory को उनके Category के अनुसार वर्गीकृत कर दिया है ताकि आपको पढ़ने में सुविधा हो।

मायबिगगाइड MyBigGuide {Never Stop Learning}

1.       मायबिगगाइड  (कभी भी सीखना बंद न करें) मायबिगगाइड.कॉम ब्लॉग के संस्थापक अभिमन्यु भारद्वाज हैं। यह एक ब्लॉग है जो प्रौद्योगिकी से संबंधित समस्त जानकारी प्रदान करता है। इस हिंदी ब्लॉग की सबसे रोचक विशेषता है कि इसमें कंप्यूटर से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रम हैं, जो छात्रों के लिए बहुत उपयुक्त हैं। इनके वीडियो सीरीज ने बहुत सी जानकारी वाले विषयों पर अच्छा प्रकाश डाला है। संस्थापक/स्वामी अभिमन्यु भारद्वाज स्थापना वर्ष: जून 2014 संबंधित विषय: कंप्यूटर गाइड, तकनीकी जानकारी आय का स्रोत: एडसेंस, ब्लॉग विज्ञापन, कोर्स बिक्री

HindiMe {हिंदी में जानकारी}

हिंदीमें (तकनीकी हिंदी ब्लॉग) हिंदीमें.नेट एक पूरी तकनीकी हिंदी ब्लॉग है, जिसका प्राथमिक उद्देश्य भारत को एक डिजिटल राष्ट्र बनाने के लिए संभवतः सर्वोत्कृष्ट प्रयास करना है। और हम इस तकनीक के माध्यम से लोगों के जीवन को सुगम बनाने का उद्देश्य रखते हैं। यह ब्लॉग मुख्य रूप से नवीनतम तकनीकी अपडेट्स के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इसकी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि यह कठिन शब्दों को लोगों को समझाने में बहुत ही सरल भाषा में सफलतापूर्वक समर्थ होता है। संस्थापक/स्वामी: चंदन (संस्थापक), प्रभांजन (सह-संस्थापक) स्थापना वर्ष: फरवरी 2016 विषयों पर प्रकाशन: नवीनतम तकनीकी जानकारी, ब्लॉगिंग, एसईओ, पैसे कमाना, प्रेरणा, शिक्षा आय का स्रोत: एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, सीधी बिक्री

 Support Me India

जुमेदीन खान हैं Supportmeindia.com के संस्थापक। इस सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग को खोलने के पीछे उनका लक्ष्य यह रहा है कि वे लोगों को ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने और व्यापार से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करके उनके जीवन को सुधार सकें। उनके हिंदी ब्लॉगिंग जगत में योगदान कामयाब रहा है। संस्थापक / मालिक: जुमेदीन खान स्थापित: अक्टूबर 2015 में कवर किए गए विषय: ऑनलाइन पैसे कमाने, एसईओ, ब्लॉगिंग, व्यापार विचार आय स्रोत: ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग।

 Techyatri

टेकयात्री टेकयात्री.कॉम ब्लॉग के संस्थापक हैं राहुल राजपूत। टेकयात्री का सिर्फ एक ही मकसद है टेक्नोलॉजी से जुड़ी समस्याओं का हल लोगों तक पहुँचाना। इनकी टीम हमेशा से कोशिश करती है लोगों को सटीक और पूर्ण जानकारी प्रदान की जाए। सच में हिंदी टेक ब्लॉगिंग में इनका बहुत ही बड़ा हाथ है। संस्थापक / मालिक: राहुल राजपूत, शैलेंद्र राजपूत, राज राजपूत स्थापित: अगस्त 2020 में कवर किए गए विषय: टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, इंटरनेट, पैसे कमाना आय स्रोत: ऐडसेंस, एफिलिएट

 Techyukti

 टेकयुक्ति टेकयुक्ति.कॉम ब्लॉग के संस्थापक हैं सतीश कुशवाहा, उनका इस ब्लॉग को खोलने के पीछे यह मोटिव रहा है कि कैसे लोगों को टेक्निकल ज्ञान को बड़े ही आसान भाषा में दिया जाए। साथ में उनका एक YouTube चैनल भी है। इसके साथ उनके हिंदी ब्लॉगिंग जगत में काफी योगदान रहा है। संस्थापक / मालिक: सतीश कुशवाहा स्थापित: जनवरी 2016 में कवर किए गए विषय: आईटी, कंप्यूटर, इंटरनेट, ब्लॉगिंग आय स्रोत: ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब

Deepawali-दीपावली 

दीपावली.कॉम एक वेबसाइट है, जो लोगों को विभिन्न प्रकार के ज्ञान की प्रदान करता है। यह हिंदी ब्लॉग बहुत सारे विषयों में लेख प्रकाशित करता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को ज्ञान से अवगत करना है। इस हिंदी ब्लॉग ने जगत में काफी योगदान दिया है।

अंस्तुपात्र/मालिक पवन अग्रवाल स्थापित हुआ वर्ष फरवरी 2013 में शामिल किए गए विषय जीवन परिचय, त्यौहार, हिंदी कोट्स, हिंदी लेख, प्रेरणादायक हिंदी कहानियाँ, हिंदी सुविचार, स्वास्थ्य आय का स्रोत एडसेंस

Read More-बिना फटने माइक्रोवेव में अंडे उबालने का तरीका

Read More - Apps Download


हेलो फ्रेंड्स हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, अगर हमारा पोस्ट आपको पसंद आ रहा है तो प्लीज कमेंट करें और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को Subscribe कर ले । और अगर और कुछ जानना चाहते है तो कमेंट करना ना भूले। थैंक यु By Diva knowledge Thank You...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads