google-site-verification: googleeb3467e6edd0a589.html बिलासपुर के मामा पान सेंटर की कहानी - Diva Knowledge

Everything is hear when you wish

Comments

Breaking

शनिवार, 14 सितंबर 2019

बिलासपुर के मामा पान सेंटर की कहानी

बिलासपुर के मामा पान सेंटर की कहानी



बिलासपुर के रहने वाले मामा जी जिन्हें प्यार से सब मामा कह कर पुकारते है,

इनका पान सेंटर काफी फेमस है इनके दुकान में हर तरह की चाय जो आप चाहे वो चाय आपको पीने को मिल जाती है।
इनका जीवन काफी संघर्ष से बिना, और दुसरे लोगो के लिए ये एक मिसाल है इनका दुकान विशाल मेगा मार्ट के थोड़ा आगे दाहिने तरफ छोटा सा शॉप चलाते है।

आपको जाकर आश्चर्य होगा कि ये 1982 से 25 साल जॉब किये लेकिन पूंजी के नाम पर कुछ नही था उनके पास , बोझ उठाना , फल की टोकरी उठाना, 10 रुपये के जॉब पर 15 मिनट की छुट्टी मिलती थी उन्हें, लेकिन हुआ क्या साहूकार बड़े बांये गए और मामा जी वही के वही, मगर हाँ उनके पास expernce के नाम पर वो हासिल किया जिन्हें बनाने के लिए कॉफी समय लग जाता है लोगो को।

मामा जी बताते है कि वो फल लेने बड़े दूर बड़े बड़े शहर जाय करते यह जिनसे उन्हें फलों को खरीदने और लाने लेजाने का हुनर मिल गया। सभी तरह के फलों को कहा से इम्पोर्ट किया जाता है क्या दाम में बेचा जाता है इसका अच्छा खासा हुनर है उनके पास। यह तक कि बड़ी बड़ी जगह के तीर्थ यात्रा भी की आज ऐसा होता है कि किसी को कही जाना है कही तो रास्ता और कितने खर्च होने वाले है इसका पता भी उनके पास लोग लेने आते है, और तो और उन्हें अपने खर्च में साथ भी ले जाते है।

25 साल डेली नौकरी करने के बाद हुनर और अनुभव तो हासिल तो किया तब भी जीवन मे कुछ बना नही पाए।

कब उन्होंने सोचा क्यों न कुछ पैसे लेकर अपना खुद का बिज़नेस किया जाए।

तभी उन्होंने एक बिज़नेस की सुरुवात की जिसका नाम उन्होंने रखा मामा पान सेंटर।
        और उस पान सेंटर में पान के साथ डेली नीड्स के कुछ सामान रखने शुरू किया। उनकी किस्मत ऐसे पलटी की आज उनके पास वो सबकुछ है जो एक इंसान सपने देखता है।

मामा पान सेंटर की स्पेसलिटी है कि चाय काफी फेमस हो गयी। हर तरह की चाय बनाते है जैसा लोग पीना चाहते है इसी कारण दिनभर लोगो का भीड़ बना रहता है उनके दुकान पर।जैसे कि लौंग चाय। इलायची चाय। chewari चाय। व्हाइट काफी। ब्लैक कॉफी। सामान चाय ऐसे करीब 20 से भी ज्यादा तरह के चाय बनाते है मामा जी।साथ साथ व्यवहार में भी निपुण है मामा जी।
उनके साथ चर्चा करते है पता चलता है की उनके काम के बारे में सुनते सुनते एक किताब लिखी जा सकती है। पर उनके हर एक तरह के ख्वाब को पूरा करने में उन्होंने जो मेहनत की उसका तो जवाब नही ।

आज मामा जी लोगो को तीर्थ यात्रा करते है और लोगो को चाय पिलाते है , नए नए आईडिया के साथ लोगो को इंटरटेंट भी करते है उनका कहना हैं कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता, और शर्म कभी नही करना चाहिए।
आज नही काल अपने मंजिल में जरूर पहुचेंगे।
उनका अनुभव इतना शानदार है कि लोगो सुनते नही थकते हर छोटे बड़े लोगो को उनसे प्रेरणा मिलती है।

आज ये स्थिति है कि कभी वो जिसके साथ काम करते थे उनसे कभी अपने काम के पैसे मांगने पर गालिया दी जाती थी आज वही लोग उनके दुकान में चाय पीने आते है और जरूरत पड़ने पर पैसे भी शर्म के साथ पैसे भी उधार मांगते है।पर उनकी दरियादिली देखिये बिना कुछ किये उनकी मदद भी करते है।
ये है हमारे बिलासपुर के मामा जी। सर्वगुण सम्पन्न। 

अगर कभी आप बिलासपुर जाए और आपको मौका मिले तो जरूर उनके शाप पर जाकर अपनी मनपसंद सपेशल वाली चाय जरूर पीये।


इस तरह की और भी मोटिवेशनल स्टोरी जानने के लिए पढ़ते रहिये आपका अपना diva knowledge  आपका अपना ब्लॉग।  और हा अपने अभी तक sabscribe नही किया है तो कर लीजिए और कमेन्ट करना न भूले।

Diva Knowledge




हेलो फ्रेंड्स हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, अगर हमारा पोस्ट आपको पसंद आ रहा है तो प्लीज कमेंट करें और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को sabscribe कर ले । और अगर और कुछ जानना चाहते है तो कमेंट करना ना भूले। थैंक यु By Diva knowledge Thank You...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads