google-site-verification: googleeb3467e6edd0a589.html Jain Stories For Kids - Diva Knowledge

Everything is hear when you wish

Comments

Breaking

मंगलवार, 6 जून 2023

Jain Stories For Kids

Jain Stories For Kids

बच्चों के लिए जैन कहानियाँ:

Jain Stories For Kids



  1. चतुर खरगोश और सभ्य खरगोश     एक जंगल में दो खरगोश रहते थे। एक खरगोश बहुत चतुर था और दूसरा खरगोश बहुत सभ्य था। एक दिन, जंगल में आग लग गई। चतुर खरगोश जल्दी से अपनी राह बनाकर बाहर निकल गया, लेकिन सभ्य खरगोश दूसरे जानवरों को सतर्क करने में लगा रहा था। वह चिंतित हो गया और उसने चतुर खरगोश की मदद मांगी। चतुर खरगोश ने उसे बताया कि उसे जल्दी आग के पास जाकर जानवरों को सतर्क करने में मदद करनी चाहिए। दोनों खरगोश ने मिलकर जंगल के जानवरों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि चतुरता और सभ्यता साथ-साथ चलने चाहिए।

  1. दयालु भूत: एक गांव में एक दयालु और सात्विक भूत रहते थे। वे लोग गांव की लोगों की मदद करते थे और उनकी समस्याओं को हल करते थे। एक दिन, एक व्यक्ति गांव में रह रहा था, जो बहुत दुखी था और उसका मन ख़ाली था। दयालु भूत ने उसे साथ बैठकर सुना और उसे समझाया कि वह आत्मनिर्भर बनने के लिए ध्यान करें और सभी मनुष्यों की मदद करें। व्यक्ति ने उसकी सलाह मानी और उसके उपाय को अपनाया। इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि हमें दूसरों की सहायता करनी चाहिए और उनकी समस्याओं को हल करने का प्रयास करना चाहिए।

  1. साहसी चींटी: एक छोटे से गांव में एक चींटी रहती थी। उसे देखकर सभी अपने आप को मजाक मानते थे। एक दिन, बड़ी सीढ़ी पर जाने की कोई साहस नहीं कर रहा था। चींटी ने साहस किया और सीढ़ी पर जाने का प्रयास किया। उसने कठिनाईयों का सामना किया, लेकिन वह सफल हुई और सभी लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि हमें अपने आप में विश्वास रखना चाहिए और कठिनाइयों का सामना करने के लिए साहस दिखाना चाहिए।

ये थीं कुछ जैन कहानियाँ बच्चों के लिए। यदि आपको और कहानियाँ चाहिए, तो कृपया बताएं।

  1. नेताओं की सभा: एक छोटा सा जंगल था, जहां अनेक प्राणियों का नेतृत्व होता था। एक दिन, सभी नेता मिलकर सभा का आयोजन किया। सभा में हर जानवर अपने अनुभव और समस्याओं के बारे में बात करने लगे। पहले शेर ने अपनी महत्त्वकांक्षा और शक्ति के बारे में बताया। फिर बंदर ने चालाकी और चतुराई के बारे में व्याख्यान दिया। इसके बाद हाथी ने अपनी बड़ी स्थायित्व और बुद्धिमत्ता के बारे में बताया। लेकिन जब एक छोटी सी मेंढ़क ने अपनी विनम्रता और सेवाभाव की कथा सुनाई, तो सभी नेताओं ने उसे श्रद्धांजलि दी और उसे अपने मार्गदर्शन के लिए माना। इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि सभी गुणों की आवश्यकता होती है और हमें एक दूसरे की महत्त्वाकांक्षा और सेवाभाव को सम्मानित करना चाहिए।

  1. बुद्धिमान उल्लू: जंगल में एक उल्लू रहता था। वह बहुत ही बुद्धिमान था और हमेशा सोच-विचार में रहता था। एक दिन, उसे अपने जीवन में थोड़ी बहुत अव्यवस्था दिखाई दी। उसने तत्काल यह ठान लिया कि उसे अपनी जिम्मेदारियों का सामर्थ्य पहचानना चाहिए और समय पर सुधार करना चाहिए। उसने अपने व्यवस्थित कर्मों और नियमित जीवन के माध्यम से अपनी समस्याओं को हल किया। इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि हमें अपने कर्तव्यों को समय पर पूरा करना चाहिए और जीवन को व्यवस्थित रखने की आवश्यकता होती है।

ये थीं कुछ जैन कहानियाँ बच्चों के लिए। मुझे आशा है कि ये कहानियाँ आपको पसंद आएंगी। यदि आपको और कहानियाँ चाहिए, तो कृपया बताएं।


हेलो फ्रेंड्स हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, अगर हमारा पोस्ट आपको पसंद आ रहा है तो प्लीज कमेंट करें और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को Subscribe कर ले । और अगर और कुछ जानना चाहते है तो कमेंट करना ना भूले। थैंक यु By Diva knowledge Thank You...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads