google-site-verification: googleeb3467e6edd0a589.html Short Moral Stories For Kids In Hindi - Diva Knowledge

Everything is hear when you wish

Comments

Breaking

मंगलवार, 6 जून 2023

Short Moral Stories For Kids In Hindi

Short Moral Stories For Kids In Hindi

Short Moral Stories For Kids In Hindi

Short Moral Stories For Kids In Hindi
Short Moral Stories For Kids In Hindi 


  1. बंदर और हंस (Bandar aur Hans)
Short Moral Stories For Kids In Hindi

एक जंगल में एक बंदर और एक हंस रहते थे। वे दोस्त थे और हमेशा मिलकर खेलते थे। एक दिन जंगल में बाढ़ गई। सभी जानवर परेशान हो गए। बंदर ने देखा कि हंस उड़कर उड़कर एक सुरक्षित स्थान पर पहुंच गया। बंदर ने उसे देखा और सोचा, "हंस ने सभी को बचा लिया है। मैं भी कुछ कर सकता हूँ।" फिर बंदर ने अपने पैरों से पत्थरों की एक झुंड का निर्माण किया और उसे जल में फेंक दिया। जब पानी में पत्थर गिरा, तो एक ज़ौरदार ध्वनि हुई। यह आवाज़ जंगल के अन्य जानवरों तक पहुँची और सभी ने उसे सुन लिया। सभी जानवर उस ओर दौड़ पड़े और उनकी जान बचाई। इस कहानी का संदेश है कि हमें मित्रता में उन्नति करनी चाहिए और अपनी सहायता करने के लिए सक्रिय रहना चाहिए।

  1. खरगोश और कछुआ (Khargosh aur Kachhua)
Short Moral Stories For Kids In Hindi


 एक बार एक खरगोश और एक कछुआ दोस्ती कर लेते हैं। उनकी दोस्ती में खेलने का एक नियम था। दोस्तों को मेहनत करनी थी और प्रतियोगिता में एक-दूसरे से आगे निकलना था। एक दिन खरगोश ने कछुए से कहा, "मुझे लगता है कि मैं तुमसे ज्यादा तेज भाग सकता हूँ।" कछुआ मुस्कराया और कहा, "ठीक है, एक दौड़ कर देखते हैं कि कौन ज्यादा तेज भागता है।" वे एक दौड़ शुरू करते हैं, लेकिन खरगोश जल्दी ही थक जाता है और थम जाता है। जब कछुआ उद्यमीता से आगे बढ़ता है, तो वह उसे हंसते हुए कहता है, "दोस्त, मेहनत की जरूरत होती है, तेजी से चलने की जरूरत नहीं।" इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि मेहनत, स्थिरता और धैर्य से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

  1. लालची लोमड़ी (Lalchi Lomdi)
Short Moral Stories For Kids In Hindi
Short Moral Stories For Kids In Hindi 


एक जंगल में एक लालची लोमड़ी रहती थी। वह खुद को सबसे स्मार्ट समझती थी और हमेशा अन्य जानवरों से कुछ लूटने की कोशिश करती थी। एक दिन उसने एक पक्षी का एक बच्चा पकड़ लिया। पक्षी मां दुःखी हो गई और लोमड़ी से बच्चे को छोड़ने की अपील की। लोमड़ी ने कहा, "मैं तुम्हें बच्चे को वापस करने के लिए छोड़ूंगी, लेकिन तुम मुझे एक बड़ा शिकार दोगे।" पक्षी मां ने सहमति दी और लोमड़ी को दूसरे दिन शिकार करने के लिए ले गई। लेकिन जब वह शिकार करने के लिए जागह पर पहुंची, उसे एक जाल में फंसा हुआ मिला। लोमड़ी ने अपनी लालचीता के कारण बहुत बड़ी सजा भुगतनी पड़ी। इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि लालच से हमेशा बचना चाहिए और धोखा देने वाले के साथ बुरे होने की संभावना होती है।

ये थीं कुछ छोटी-छोटी मोरल कहानियाँ हिंदी में जो बच्चों को सिखाती हैं सही और गलत के बारे में। हमें आशा है कि आपको ये कहानियाँ पसंद आएंगी और आप इन्हें अपने बच्चों के साथ साझा करेंगे।


हेलो फ्रेंड्स हमारे पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद, अगर हमारा पोस्ट आपको पसंद आ रहा है तो प्लीज कमेंट करें और साथ ही साथ हमारे ब्लॉग को Subscribe कर ले । और अगर और कुछ जानना चाहते है तो कमेंट करना ना भूले। थैंक यु By Diva knowledge Thank You...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Ads